बेकम ने फ़ुटबॉल से संन्यास की घोषणा की

  • 16 मई 2013
डेविड बेकम

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और चर्चित फ़ुटबॉलर डेविड बेकम ने पेशेवर फ़ुटबॉल से संन्यास लेने की घोषणा की है.

वे इस सत्र की समाप्ति के बाद रिटायर हो जाएँगे.

38 वर्षीय डेविड बेकम ने मैनचेस्टर यूनाइटेड की ओर से अपना करियर शुरू किया था और टीम के लिए कई ख़िताब भी जीते थे.

मैनचेस्टर यूनाइटेड के बाद उन्होंने रियाल मैड्रिड, एलए गैलेक्सी, एसी मिलान और पेरिस सेंट जर्मेन की ओर से भी क्लब फ़ुटबॉल में हिस्सा लिया.

जनवरी में उन्होंने फ्रांसीसी फ़ुटबॉल क्लब पेरिस सेंट जर्मेन के साथ पाँच महीने का करार किया था. वहाँ से कमाई की पूरी राशि उन्होंने चैरिटी को दान में दे दी थी.

14 साल की उम्र में डेविड बेकम मैनचेस्टर यूनाइटेड में शामिल हुए थे. मैनचेस्टर यूनाइटेड की ओर से बेकम ने 398 मैचों में हिस्सा लिया.

उपलब्धि

उन्होंने मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए छह प्रीमियर लीग खिताब जीते और चैम्पियंस लीग का ख़िताब भी क्लब के नाम किया था.

बेकम ने कहा, "मैं पीएसजी का आभारी हूँ कि उन्होंने मुझे ये मौक़ा दिया. लेकिन मैं ये समझता हूँ कि अब अपना करियर ख़त्म करने का समय आ गया है."

20 साल के अपने पेशेवर फ़ुटबॉल करियर में बेकम ने 19 ख़िताब जीते. इनमें हाल ही में पीएसजी की ओर से लीग-1 का ख़िताब भी शामिल है.

वे इंग्लैंड के एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्होंने चार देशों में चैम्पियनशिप जीती है.

मैनचेस्टर यूनाइटेड के बाद डेविड बेकम 2003 में स्पैनिश क्लब रियाल मैड्रिड में शामिल हुए. वहाँ 2007 में उन्होंने ला लीगा ख़िताब जीता. इसके बाद वे अमरीका चले गए और एलए गैलेक्सी की ओर से खेलना शुरू किया.

डेविड बेकम ने वर्ष 1996 में इंग्लैंड की ओर से पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था. वो मैच माल्डोवा के ख़िलाफ़ था. वर्ष 2000 से 2006 तक बेकम ने इंग्लैंड की कप्तानी की.

वे आख़िरी बार इंग्लैंड की ओर से वर्ष 2009 में खेले थे. वो उनका 115वाँ अंतरराष्ट्रीय मैच था. बेलारूस के ख़िलाफ़ उस मैच में इंग्लैंड की टीम 3-0 से विजयी रही थी.

संबंधित समाचार