सचिन सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज: रिकी पॉन्टिंग

  • 4 दिसंबर 2012
रिकी पोंटिंग
Image caption सचिन के बाद टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले रिकी पोंटिंग ही हैं

ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ी रिकी पॉन्टिंग ने अपने आखिरी टेस्ट मैच के बाद स्वीकार किया कि उनकी नजर में आज की तारीख में सर्वेश्रेष्ठ क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ही हैं.

पर्थ में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना अंतिम टेस्ट मैच खेलने के बाद क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने वाले रिकी पॉन्टिंग ने कहा कि उन्होंने दुनिया के जितने बल्लेबाजों के खिलाफ खेला, उनमें सचिन से बढ़कर न कोई हुआ है और न कोई होगा.

यही नहीं, रिकी पॉन्टिंग हरभजन सिंह की तारीफ करने से भी नहीं कतराए.

पॉन्टिंग से जब यह पूछा गया कि उनके दौर में कौन सा ऐसा बल्लेबाज था जिसको वह सर्वश्रेष्ठ मानते हैं तो उन्होंने कहा, “मेरे मुताबिक जितने भी खिलाड़ियों के खिलाफ मैंने खेला उनमें सचिन सर्वश्रेष्ठ थे. सचिन तेंदुलकर ने न सिर्फ अपने देश की परिस्थितियों में, बल्कि हमारी परिस्थितियों में भी आकर हमारे खिलाफ शानदार सफलता हासिल की.”

कई लोगों की तारीफ़

सचिन के अलावा अन्य बल्लेबाजों के बारे में बोलते हुए रिकी पॉन्टिंग ने कहा, “मुझे सबसे कम नींद तब आती थी जब अगले दिन मेरी टीम को ब्रायन लारा जैसे बल्लेबाज का सामना करना होता था क्योंकि मुझे पता था कि वह अकेले मैच का रुख पलट सकता था.”

पॉन्टिंग का कहना था, “आप जैक कालिस की क्षमता को भी नजरअंदाज नहीं कर सकते. वह गेंदबाजी भी करते रहे हैं और ऐसे में पूरा-पूरा दिन टेस्ट क्रिकेट में विकेट पर जमे रहना वाकई अद्भुत है. मैं अपने आपको काफी किस्मत वाला महसूस करता हूं जो मुझे अपने दौर में इतने महान खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौका मिला.”

गेंदबाजों में पाकिस्तान के वसीम अकरम व वेस्टइंडीज के कर्टली एम्ब्रोस को सबसे घातक बताते हुए पॉन्टिंग ने हरभजन सिंह की भी जमकर तारीफ की.

गौरतलब है कि हरभजन सिंह ने पॉन्टिंग को उनके करियर में दस बार आउट किया जिनमें तीन बार पॉन्टिंग को शून्य पर पवेलियन लौटना पड़ा. टेस्ट मैच में पॉन्टिंग को तीन बार शून्य पर पवेलियन भेजने का कारनामा सिर्फ भज्जी ही कर सके हैं.

टेस्ट क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी रिकी पॉन्टिंग ही हैं.

पॉन्टिंग ने 168 टेस्ट मैचों में 51.85 के औसत से 13,378 रन बनाए जिसमें उनके 41 शतक व 62 अर्धशतक शामिल हैं.

वहीं मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर अब तक 192 टेस्ट मैचों में 54.60 के औसत से 15,562 रन बना चुके हैं. टेस्ट मैचों में सचिन 51 शतक और 65 अर्धशतक लगा चुके हैं.

संबंधित समाचार