पांच ऐप्स जो रखते हैं आपकी फ़िटनेस पर नज़र

  • 7 अगस्त 2013

मोबाइल ऐप्स की दुनिया तेज़ी से बढ़ रही है और इस तेज़ी से बढ़ती दुनिया में कई ऐसे ऐप्स शामिल हो चुके हैं जो आपकी सेहत का ख्याल रखने के दावें करते हैं. पेश है कुछ ऐसे ऐप्स जो दौड़-भाग भरी ज़िंदगी में आपकी गतिविधियों पर नज़र रखते हैं और आपकी सेहत को बेहतर बनाने के लिए सुझाव भी देते हैं.

हर सफ़र का हमसफ़र है रनकीपर

रनकीपर – जीपीएस ट्रैक रन वॉक नाम के इस ऐप को डाउनलोड करते ही आपका स्मार्ट फोन अपना फिटनेस ट्रेनर बन जाएगा.

इसके जरिए आप टहलने, साइकिल चलाने, पैदल यात्रा या बाईक चलाने के दौरान अपनी गति, तय की गई दूरी, समय और खर्च हुई कैलोरी का पता लगा सकते हैं.

यह ऐप आपके हृदय की गति पर भी नज़र रखता है. इसके ज़रिए आप अपनी पिछली गतिविधियों के आंकड़े और उनका विश्लेषण भी जान सकते हैं, वो भी खूबसूरत ग्राफ़ के ज़रिए.

कदम-कदम मिलाए जा...

अकपैडो पीडोमीटर - ये एक ऐसा गैजेट है जो आपके हर कदम को गिनता है. इस ऐप के ज़रिए आप अपने हर कदम और तय की गई दूरी के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं. आपके रुकते ही यह ऐप भी अपनी गिनती रोक देता है.

हालांकि हो सकता है कि कुछ फोन में ये ऐप काम न करे क्योंकि इसमें जी-सेंसर का इस्तेमाल किया गया है, जबकि कई फोन स्टैंडबाई मोड में जी-सेंसर को सपोर्ट नहीं करते हैं.

एक बात और, अगर आपने ढीली जेब में फोन रखा है तो आपके कदमों की गिनती में कुछ अंतर आ सकता है.

क्या आप मुकाबले के लिए तैयार हैं

स्ट्रेवा साइकिलिंग – जीपीएस राइडिंग नाम का यह ऐप आपके लिए ही है. यह ऐप साइकिल चलाने के दौरान आपके प्रदर्शन का मूल्यांकन तो करता ही है साथ ही यह भी बताता है कि अपने साथियों के मुकाबले आप कहाँ ठहरते हैं.

इसके ज़रिए दिल की धड़कन, आपकी गति और खर्च की गई कैलोरी के बारे में भी पता चलता है.

कितना मजबूत है आपका दिल?

स्पोर्ट्स ट्रैकर - ये ऐप दौड़ने, साइकिल चलाने, पर्वतारोहण, उड़ान भरने, ग्लाइडिंग और नौकायन के दौरान आपकी दिल की सेहत पर नज़र रखता है. इसकी मदद से आप ह्रदय गति, साँसों की रफ्तार, शरीर का तापमान और आवाज़ में कंपन के बारे में जान सकते हैं.

इसके साथ ही यह ऐप आपको मौसम की जानकारी भी देता है.

...ताकि बिछड़ न जाए कोई अपना

कॉम्पास - यह ऐप आपको आपकी मंजि़ल तक पहुंचाने में मददगार है. इस ऐप के ज़रिए सफ़र का पूरा नक्शा तो देखा ही जा सकता है, साथ ही यह सफ़र के दौरान आवश्यक नोट्स भी मुहैया कराता है.

इसके लिए आपको केवल एक बार अपने प्रिय स्थानों, जैसे घर, आफिस को इसमें सेव करना है.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

संबंधित समाचार