भारतीय अर्थव्यवस्था का हाल: तस्वीरों में

30 अगस्त 2013 अतिम अपडेट 16:36 IST पर

आज भारत के जीडीपी का आँकड़ा जारी किया जाएगा जिसे लेकर कहा जा रहा है कि वो 4.7 प्रतिशत के आसपास होगा. हालांकि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से साल भर में इसके साढ़े पांच फ़ीसदी होने की बात कही है.
भारतीय अर्थव्यवस्था
शेयर बाज़ार में चंद दिनों पहले भारी गिरावट देखने को मिली है. हालांकि कई लोग इसे सरकार की आर्थिक नीतियों का नतीजा बता रहे हैं लेकिन कुछ का ये भी मानना है कि जबसे अमरीकी केंद्रीय बैंक ने आर्थिक मदद कम करने की बात कही है निवेशक विकासशील देशों के बाज़ार से पैसा निकाल रहे हैं. 2013 की पहली तिमाही में विश्व सकल घरेलू उत्पाद 2.1 प्रतिशत. पिछले साल ये 3.1 था. भारत एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है.
भारतीय अर्थव्यवस्था
हुकूमत की तमाम कोशिशों के बावजूद भारत में सोने का मोह जारी है. पिछले साल मुल्क में कुल सोना आयात, सकल घरेलू उत्पाद का 3 % था. अगस्त में सोने की कीमत रिकॉर्ड प्रति किलो 34,500 रुपए तक जा पहुँची.
भारतीय अर्थव्यवस्था
अगस्त में डॉलर के मुकाबले में रुपए की कीमत रिकॉर्ड 68.8 तक जा पहुँची. पिछले तीन महीने में ये डॉलर के मुकाबले औसत 20 % गिरी. मनमोहन सिंह ने कहा कि भारते के पास सात महीने के आयात का भंडार है. कुल विदेशी मुद्रा भंडार लगभग 278 अरब डॉलर.
भारतीय अर्थव्यवस्था
प्याज़ की क़ीमतें कई दफ़ा 80 से 90 रूपये प्रति किलो तक जा पहुंची. प्याज़ की कीमतों ने भारत में अक्सर राजनीतिक शक्ल भी अख़्तियार की है. हालांकि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा है कि केंद्रीय कृषि मंत्री ने राज्यों को प्याज़ के भंडारण की सलाह दी थी लेकिन किसी ने उनकी बात नहीं सुनी.
भारतीय अर्थव्यवस्था
लोकसभा ने भोजन के अधिकार का बिल पास कर दिया है जिसके भीतर मुल्क के 82 करोड़ लोगों को सस्ता अनाज उपलब्ध कराने की योजना है. कुछ लोगों का कहना है कि ये बहुत खर्चीला होगा जिससे सरकार का घाटा बढ़ेगा.