ये रात चार चांद लगा जाती है...

18 अगस्त 2013 अतिम अपडेट 01:19 IST पर

सिंगापुर अपने आप में काफ़ी मनमोहक शहर है. मगर जब रात आती है इसकी ख़ूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं. देखिए, सिंगापुर की रात और उसकी ग़ज़ब ढाती सुंदरता.
सिंगापुर
यह मरीना बे और इसके किनारों पर बसे शहर सिंगापुर का नज़ारा है. इतना ख़ूबसूरत की नज़रें नहीं हटतीं. सिंगापुर फ्लायर की ऊंचाइयों से मरीना बे का यह नज़ारा बेहद शानदार दिखाई देता है. मरीना बे सिंगापुर की आर्थिक गतिविधियों का केंद्र है. यहां विश्व के बड़े से बड़े बैंको के दफ़्तर हैं.
सिंगापुर
पांच सितारा होटल ‘मरीना बे सैंड’ सिंगापुर के बड़े होटलों में से एक है और सबसे अनूठा है. इसकी छत पर 150 मीटर लंबा स्वीमिंग पुल बना है. घूमने-फिरने के लिए 340 मीटर का स्काई पार्क है. रोज रात इस होटल के छत से लेज़र शो आयोजित किए जाते हैं.
सिंगापुर
यह सिंगापुर का 'हेलिक्स ब्रिज' है. यह ब्रिज केवल पैदल चलने वालों के लिए है. सिंगापुर नदी के उपर बना हेलिक्स ब्रिज 280 मीटर लंबा है. यहां से मरीना बे बहुत ख़ूबसूरत दिखता है. यह सिंगापुर का ख़ास आकर्षण है.
सिंगापुर
सिंगापुर का प्रतीक है ‘सिंगापुर मर्लियोन’. आधी मछली और आधे शेर की शक्ल में बना हुआ यह मर्लियोन सिंगापुर की निशानी है. इसके मुंह से पूरे दिन पानी की बौछारें निकलती रहती है. सिंगापुर आए सभी सैलानी ‘मर्लियोन’ के आगे तस्वीर खिंचाना नहीं भूलते.
सिंगापुर
यह सिंगापुर फ्लायर है. इसमें 28 क्यूबिकल बने हुए हैं. यह फ्लायर 28 मिनट में एक चक्कर पूरा करता है. इसकी ऊंचाइयों से इंडोनेशिया और मलेशिया के टापू देखे जा सकते हैं.
सिंगापुर
मरीना बे में रोज़ कई फ़ाउंटेन शो होते हैं. इन फ़ाउंटेन शोज़ में फ़व्वारों के ज़रिए कई रोचक कहानियां सुनाई जाती हैं. ये फ़व्वारे संगीत पर थिरकते भी हैं.
सिंगापुर
विश्व के सबसे मंहगे होटलों में से एक है, 'मरीना सैंड बेज'. यह है मरीना बेज की एक शाम. इस होटल में तमाम सुविधाओं से लैस 2,500 से ज्यादा कमरे हैं. साथ ही यह विश्व का सबसे बड़ा कैसिनो भी कहलाता है.
सिंगापुर
तीन किलोमीटर लंबी सिंगापुर नदी रात में शहर के रंगों को देखने के लिए एक बेहतरीन ज़रिया है.
सिंगापुर
सिंगापुर नदी शहर के बीच से निकलती है. इस नदी के दोनों ओर ख़ूबसूरत इमारतें खड़ी हैं.
सिंगापुर
सिंगापुर नदी से शहर के नज़ारों का आनंद लेने के लिए यहां चलने वाली ‘वॉटर टैक्सी’ एक बेहतरीन ज़रिया है. यह वॉटर टैक्सी सैलानियों को मरीना बे से क्लार्क क्वे लेकर जाती है.
सिंगापुर
क्लार्क क्वे को सिंगापुर की नाइट लाइफ़ के लिए जाना जाता है.
सिंगापुर
रोज़ रात मरीना बे सैंड शॉपिंग सेंटर के बाहर रंगारंग फ़ाउंटेन शो होता है. यह कार्यक्रम पर्यटकों के लिए काफ़ी रोचक होता है.