डायना की मौत से जुड़े नए तथ्यों की जांच

  • 17 अगस्त 2013
राजकुमारी डायना
Image caption डायना जहां भी जाती थीं, पत्रकार उन्हें घेर लेते थे.

ब्रिटेन की राजकुमारी डायना और उनके पुरूष साथी डोडी अल-फ़ाएद की 1997 में एक कार दुर्घटना में मौत हो गई थी.

अब लंदन की मेट्रोपॉलिटन पुलिस स्कॉटलैंड यार्ड का कहना है कि उसे राजकुमारी डायना और डोडो अल-फ़ाएद की मौत से जुड़े कुछ नए तथ्यों की जानकारी मिली है जिसकी पुलिस जांच कर रही है.

स्कॉटलैंड यार्ड के अनुसार पुलिस नए तथ्यों की उपयोगिता और विश्वसनीयता का आकलन कर रही है.

पुलिस ने ये साफ़ किया कि वो 31 अगस्त 1997 को पैरिस में एक कार दुर्घटना में हुई दोनों की मौत की 'दोबारा जांच' नहीं कर रही है.

उन दोनों की मौत के लिए गठित जांच समिति ने 2008 में अपनी रिपोर्ट में कहा था कि कार के ड्राइवर की 'घोर लापरवाही' के कारण उन दोनों की मौत हुई थी.

मोटरबाइक पर पापाराज़ी

स्कॉटलैंड यार्ड ने एक बयान जारी कर कहा, नए तथ्यों का आकलन स्पेशलिस्ट क्राइम एंड ऑपरेशन्स कमांड के अधिकारी करेंगे.

Image caption बीबीसी को इंटरव्यू देते हुए राजकुमारी डायना

पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि पुलिस इस नए तथ्य के स्रोत के बारे में कोई बात नहीं करेगी.

पुलिस ने कहा कि डायना और उनके बॉयफ़्रेंड डोडी की हत्या के आरोप लगे थे और ऑपरेशन पाजेट के तहत पुलिस ने उनकी पूरी जांच पड़ताल भी की थी, लिहाज़ा नए तथ्यों की जांच उस ऑपरेशन का हिस्सा बिल्कुल नहीं है.

डोडी के पिता ने भी उस समय यही कहा था कि उनके पुत्र की हत्या की गई थी.

दिसंबर 2006 में ऑपरेशन पाजेट की रिपोर्ट में कहा गया था कि पुलिस को डायना और डोडी की हत्या के कोई सुबूत नहीं मिले हैं.

राजकुमारी डायना, राजकुमार चार्ल्स की पूर्व पत्नी और राजकुमार विलियम और राजकुमार हैरी की मां थीं. मौत के समय डायना सिर्फ़ 36 साल की थीं.

Image caption कार दुर्घटना जिसमें डायना की मौत हुई थी.

राजकुमारी डायना और डोडी पैरिस में एक कार में सवार थे जब उनकी कार पौंट डे अलमा सुरंग में एक पोल से टकरा गई, जिसके कारण उनकी मौत हो गई थी.

डायना और डोडी पैरिस के रिट्ज़ होटल से निकले ही थे कि जब कुछ पापाराज़ी(यानी स्वतंत्र फ़ोटोग्राफ़र जो बड़ी-बड़ी हस्तियों की तस्वीरें खींचते हैं और फिर अख़बार या मैगज़ीन को बेचते हैं) ने मोटरबाइक से उनकी कार का पीछा करना शुरू कर दिया.

डोडी के अंगरक्षक इस हादसे में बच गए थे.

मौत की जांच के बाद ज्यूरी ने पाया कि पापाराज़ी, ड्राइवर का शराब पीकर गाड़ी चलाना और सीटबेल्ट का इस्तेमाल नहीं किया जाना उनकी मौत के लिए ज़िम्मेदार थे.

ब्रिटेन के राजघराने की एक प्रवक्ता ने कहा कि इस बारे में राजकुमार विलियम या राजकुमार हैरी की तरफ़ से कोई प्रतिक्रिया नहीं दी जाएगी.

संबंधित समाचार