एडवर्ड स्नोडेन को रूस में शरण मिली

  • 1 अगस्त 2013
एडवर्ड स्नोडेन

अमरीकी ख़ुफ़िया एजेंसी सीआईए के पूर्व कॉन्ट्रैक्टर एडवर्ड स्नोडेन को रूस ने एक साल के लिए शरण दे दी है. स्नोडेन के वकील के मुताबिक़ स्नोडेन ने मॉस्को एयरपोर्ट छोड़ दिया है और उन्हें सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है.

स्नोडेन जून से ही मॉस्को एयरपोर्ट में रुके हुए थे. स्नोडेन के वकील अनातोली कुशेरेना ने कहा कि उन्हें शेरेमेत्येवो एयरपोर्ट के ट्राज़िंट ज़ोन से रूस के इलाक़े में जाने के लिए ज़रूरी काग़ज़ात मिल गए हैं.

एयरपोर्ट प्रेस ऑफिस ने बीबीसी को बताया कि एडवर्ड स्नोडेन स्थानीय समय के मुताबिक दोपहर 2 बजे (भारतीय समय के मुताबिक दोपहर क़रीब 3.30 बजे) एयरपोर्ट से रवाना हुए. एयरपोर्ट पर मौजूद मीडिया को भी उनके एयरपोर्ट से निकलने का पता नहीं चल सका.

स्नोडेन को शरण?

मॉस्को से बीबीसी के संवाददाता डेनियल सैंडफर्ड के मुताबिक अभी ये साफ़ नहीं हो पाया है कि स्नोडेन को अस्थायी शरण मिली है या नहीं.

बराक ओबामा
अमरीका का कहना है कि स्नोडेन ने ख़ुफ़िया जानकारी लीक की

अगर स्नोडेन को अस्थायी शरण मिलती है तो वो रूस में एक साल तक रुक सकेंगे और इसके बाद वो फिर से शरण के लिए अर्ज़ी दे सकेंगे. बीबीसी संवाददाता का कहना है कि इस बात की संभावना है कि उन्हें शरण मिल जाएगी.

अमरीका का आरोप है कि एडवर्ड स्नोडेन ने इलेक्ट्रॉनिक निगरानी कार्यक्रम से जुड़ी जानकारी लीक की. स्नोडेन ये जानकारी लीक करने के बाद 23 जून को हांगकांग से मॉस्को गए थे.

स्नोडेन के ख़ुफ़िया जानकारी लीक करने के बाद पूरी दुनिया में राजनयिक तनाव बढ़ा. बीबीसी संवाददाता का कहना है कि अमरीका अब इस बारे में कड़ी प्रतिक्रिया दे सकता है.

अमरीका के अटॉर्नी जनरल एरिक होल्डर ने मॉस्को को भरोसा दिलाया था कि अगर स्नोडेन को अमरीका प्रत्यर्पित किया जाता है तो उन्हें मौत की सज़ा नहीं दी जाएगी लेकिन रूस सरकार का कहना है कि वो स्नोडेन को नहीं सौंपने वाले हैं.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

संबंधित समाचार