गूगल ने लॉन्च किया 'प्ले म्यूज़िक'

  • 16 मई 2013
गूगल म्यूजिक, google

जीवन में संगीत नहीं तो कुछ भी नहीं. ऐसा कई लोग मानते हैं और शायद यही कारण है कि इंटरनेट पर संगीत सुना जाता है और बिकता भी है.

वैसे तो भारत में लोग यूट्यूब और कई अन्य वेबसाइटों से जरिए संगीत सुनते और खरीदते हैं, लेकिन अगर सबसे बड़ा सर्च इंजन ही संगीत दे वो भी मुफ्त में कुछ दिनों के लिए तो कैसा रहेगा.

जी हां आप सही सोच रहे हैं गूगल लेकर आया है एक नई सेवा गूगल प्ले म्यूज़िक जिसमें आप अपने पसंदीदा गाने सुन सकेंगे.

बीबीसी हिन्दी के फेसबुक पन्ने पर हमने लोगों से पूछा कि वो अब तक इंटरनेट पर संगीत कैसे सुनते थे. कमेंट्स के माध्यम से कुछ लोगों ने कई पेड वेबसाइटों के नाम बताए, जबकि कई ऐसे स्रोत भी बताए गए जो पायरेटेड संगीत परोसते हैं. सबसे ज्यादा लोगों ने यूट्यूब का नाम लिया.

फेसबुक पर मनोज के परिहार ने कहा, “मैं गाने फ्री डाउनलोडिंग साइट्स से डाउनलोड करता हूं.”

एक और फेसबुक यूज़र ऐधान खान चीना ने कहा, “मैं तो यूट्यूब पर ही सुनता हूं. दो साल हो गए कभी गाना ख़रीदा नहीं.”

Image caption गूगल म्यूज़िक फिलहाल सिर्फ अमरीका में उपलब्ध है

वहीं कुछ ऐसे भी यूज़र्स हैं जो अपने पसंद के संगीत को सुनने के लिए कीमत चुकाने को भी तैयार हैं.

फेसबुक पर जीबन मिश्रा ने कहा कि पुराने क्लासिक गाने सुनने के लिए कई ऐसे स्रोत हैं जहाँ से उचित कीमत देकर संगीत सुन सकते हैं.

बिना बंदिशों का रेडियो

गूगल का कहना है कि ‘गूगल प्ले म्यूज़िक’ बिना बंदिशों के रेडियो जैसा होगा. हालांकि ये एक ही महीने फ्री होगा और उसके बाद प्रति महीने करीब दस डॉलर देकर आप अपने पसंदीदा गाने जितनी बार चाहें सुन सकते हैं.

गूगल प्ले म्यूज़िक की सीधी प्रतिस्पर्धा स्पॉटिफाई, एक्सबॉक्स म्यूज़िक, पैन्डॉरा और आईट्यून्स जैसी सेवाओं से होगी. हालांकि गूगल की ये सेवा सिर्फ एक महीने तक ही मुफ्त में मिलेगी जिसके बाद यूज़र को प्रति माह का एकमुश्त शुल्क देना पड़ेगा.

लाखों गाने की लाइब्रेरी से लैस गूगल प्ले म्यूज़िक को फिलहाल अमरीका में शुरू किया गया है. सैन फ्रांसिस्को में हुए डेवलपर्स काफ्रेंस में गूगल ने ये घोषणा की.

गूगल प्ले म्यूज़िक अमरीका के बाहर कब तक लॉन्च किया जाएगा इस बारे में कोई जानकारी दी नहीं गई है.

संबंधित समाचार