कितना दमदार है नेक्सस 4?

  • 10 जून 2013
Image caption गूगल के नेक्सस 4 की प्रतीक्षा कई लोग कर रहे थे.

कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच गूगल ने भारत में अपना बहुप्रतीक्षित स्मार्टफोन नेक्सस 4 लॉन्च कर दिया है.

कम दाम में बेहतरीन हार्डवेयर और फीचर देने वाले इस स्मार्टफोन को दुनिया के कई हिस्सो में पिछले साल के अंत तक लॉन्च कर दिया गया था, लेकिन इसकी अप्रत्याशित मांग के कारण भारत में इसका इंतज़ार कुछ ज्यादा ही लंबा हो गया.

हालांकि तकनीक में रुचि रखने वाले कुछ लोग इसे दूसरे देशों से मंगवाकर पहले ही इस्तेमाल कर रहे हैं. मैं भी उन्हीं में से एक हूं.

गूगल के कार्यकारी अध्यक्ष एरिक श्मिट मार्च में जब भारत आए तो कई लोगों ने सवाल उठाया था कि नेक्सस 4 बाक़ी देशों में मिल रहा है भारत में क्यो नहीं. इसके जवाब में श्मिट ने भरोसा दिलाया था कि नेक्सस 4 भारत में भी जल्द उपलब्ध होगा.

शक्तिशाली फोन है नेक्सस 4

तो लीजिए भारतीय बाज़ार में उपलब्ध है लेटेस्ट एंड्रॉएड सॉफ्टवेयर जेलीबीन 4.2 से लैस नेक्सस 4.

गूगल और कोरियाई हैंडसेट निर्माता एलजी ने मिलकर नेक्सस 4 बनाया है. भारत में इस स्मार्टफोन की कीमत 26000 रुपए रखी गई है, जो इसी कंफीग्रेशन वाले सैमसंग के मोबाइलों से सस्ती है.

Image caption नेक्सस फोन पर बीबीसी हिंदी की साइट कुछ यूं दिखती है.

नेक्सस 4 एक शक्तिशाली फोन है और इसके ऑन होते ही इस बात का अंदाज़ा हो जाता है. 4.7 इंच की स्क्रीन पर 720पी का एचडी रेसोल्यूशन डिस्पले मिलता है. डिस्पले काफी अच्छा है और इस पर तस्वीरें वीडियों काफी सहज लगते हैं, लेकिन ये टॉप टेक्नॉलोजी नहीं है.

हाई क्वालिटी प्लास्टिक से बने नेक्सस 4 के फ्रंट और बैक में गोरिल्ला ग्लास 2 लगा है जिसे काफी मज़बूत और स्क्रैचप्रूफ माना जाता है. लेकिन फिर भी इसके जमीन पर गिरने की स्थिति में टूटना तय है. आप बड़े भाग्यशाली होंगे अगर ये गिरकर भी टूटने से बच जाए.

नेक्सस 4 में 8 मेगापिक्सेल का फ्लैशयुक्त बैक कैमरा है और 1.3 मेगापिक्सेल का फ्रंट कैमरा जिनसे आप शार्प, हाई क्वालिटी तस्वीरें, वीडियों रिकॉर्ड कर सकते हैं और बड़े आराम से वीडियो चैटिंग भी कर सकते हैं. कैमरा ऐप में आपको तरह-तरह के फिल्टर भी मिल जाएंगे.

नेक्सस 4 को पावरफुल क्वाड कोर स्नैपड्रैगन प्रोसेसर से ताकत मिलती है और 2 जीबी रैम इसे भारी से भारी ऐप चलाने में मदद करता है. इसमें दमदार ग्राफ्रिक्स प्रोसेसर भी है जिसकी वजह से नीड फॉर स्पीड जैसे गेम और सायजिक जैस जीपीएस नेविगेशन ऐप्स भी फोन को बिना हैंग किए आराम से चलते हैं.

कमियां भी हैं

हालांकि ज्यादा देर तक फोन का इस्तेमाल करने पर यह गरम हो सकता है. कंपनी को इस समस्या का हल जल्द से जल्द निकालना पड़ेगा.

Image caption नेक्सस की स्क्रीन बेहतरीन गोरिल्ला ग्लास टू तकनीक से बनी है जिस पर आसानी से स्क्रैच नहीं लगते.

नेक्सस 4 में आपको मिलता है एंड्रोएड जेलीबीन 4.2 ऑपरेटिंग सिस्टम जो इस फोन के टच को बेहतरीन बनाता है. इसमें जेश्चर टाइपिंग का भी ऑपशन है जिसमे आपको मोबाइल के कीबोर्ड एरिया में अपनी उंगलियो को एक अक्षर से दूसरे अक्षर पर स्लाइड करना होता है और शब्द लिख जाते हैं. हालांकि इसके प्रयोग के लिए थोड़े अभ्यास की जरूरत पड़ती है.

एंड्रॉएड के गूगल सर्च को भी और स्मार्ट बनाने की कोशिश की गई है. आइफोन के सीरी की तरह गूगल सर्च आपके सवालों का जवाब बोलकर भी देता है, लेकिन इसमें काफी सुधार की गुंजाइश है.

फुल चार्ज बैटरी के साथ ये फोन इंटरनेट, सामान्य कॉलिंग, कैमरा और मल्टिमीडिया यूज़ के बाद भी एक पूरा दिन चल जाता है. इसमें 2100 एमएएच की बैटरी लगी है जिसे आप खोल नहीं सकते. ये फोन में ही फिट है.

फोन में बातचीत की वॉयस क्वालिटी मुझे अच्छी लगी लेकिन ‘स्पीकर होल’ साइड की जगह पीछे होने की वजह से इसकी आवाज़ थोड़ी कम है.

नेक्सस 4 चलता है 2जी और 3जी पर और यही इसकी कमियां शुरू होती है. फोन में 4जी के लिए एलटीइ तकनीक का फीचर गायब है जो कि इसे सैमसंग के एस 3 या 4 और आइफोन 5 से पीछे धकेल देता है.

फोन में छोटी सिम लगती है इसलिए अगर आप सामान्य सिम इस्तेमाल करते हैं तो आपको अपनी सिम बदलवानी या छोटी करवानी पड़ेगी.

नेक्सस 4 सिर्फ 8 या 16 जीबी के इंटर्नल मेमोरी में उपलब्ध है और अलग से मेमोरी कार्ड लगाने का फीचर भी मौजूद नहीं है. इससे हेवी मल्टीमीडिया यूज़ करने वाले यूज़र्स को निराशा होगी.

करीब 42000 रूपए के सैमसंग एस 4 और 45000 रूपए के आइफोन 5 से नेक्सस 4 की तुलना करे तो ये फोन कम दाम में काफी अच्छे फीचर्स देता है, लेकिन एलटीई का ना होना और एक्सपैडेबल मेमोरी की कमी काफी खलती है.

बीबीसी हिंदी से फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ सकते हैं.

अगर आप एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करते हैं तो आप गूगल प्ले स्टोर से बीबीसी हिंदी का ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. ये ऐप पूरी तरह से मुफ्त है. ( डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें)

संबंधित समाचार