वियतनाम: 'बेसुरा' संगीत बचाने की मुहिम

  • 1 सितंबर 2013
वियतनाम, संगीत, विन्ह बाओ

विन्ह बाओ को सुनना एक दुर्लभ अनुभव है. 95 साल के यह कलाकार वियतनाम का पारंपरिक संगीत ज़िंदा रखने की मुहिम में जुटे हैं. विन्ह बाओ वियतनाम के पारंपरिक संगीत के सबसे महान कलाकारों में एक हैं और वियतनामी संगीत ‘न्हाक ताई तू नाम बो’ यानी शौकिया लोगों के संगीत के सबसे बड़े संरक्षक हैं.

वे ज्यादा चल-फिर नहीं पाते इसलिए जब मैं हो ची मिन्ह सिटी में उनके घर पहुंचा, तो उनकी बेटी ने दरवाज़ा खोला. वह मुझे पहली मंज़िल पर बने उनके छोटे से संगीत कक्ष में ले गईं.

संगीत के उस्ताद फ़र्श पर बैठे थे. दिखने में वे एक छोटे क़द के सफ़ेद बालों वाले मामूली आदमी लगे पर उनकी आँखों में चमक थी. जल्द ही मुझे पता चल गया कि उनकी बुद्धि और तेज़ी अभी भी बरक़रार है. उन्होंने अपने पीछे रखे एक अज़ीब से वाद्य यंत्र की ओर देखा और बजाने की पेशकश की.

वे बताते हैं कि यह उनका सबसे पसंदीदा वाद्य यंत्र है. इसे डैन त्रान्ह या वियतनामी छहतारा कहा जाता है. पॉलिश की गई लकड़ी से बना छहतारा क़रीब एक मीटर लंबा और 15 सेंटीमीटर चौड़ा होता है. इसकी उत्तल सतह पर 17 तार हैं, जो दो लकड़ियों से जुड़े हैं.

बुज़ुर्ग कलाकार वाद्य यंत्र पर झुकते हैं और उसे एक हाथ से बजाना शुरू करते हैं जबकि उनका दूसरा हाथ तारों को दबाता चलता है. उनके हाथ आश्चर्यजनक ढंग से तेज़ी और सफ़ाई के साथ चल रहे हैं. मगर इसका नतीजा वो नहीं जिसकी मुझे उम्मीद थी.

मुझे अचानक एक झरने जैसी आवाज़ सुनाई देती है. इसमें लय बेहद कम थी और कई सुर कानों तक आते हुए धुन से अलग सुनाई पड़ रहे थे. जैसे ही वह बजाना बंद करते हैं, मैंने असहजता के साथ सिर हिलाया और मुस्कराकर प्रशंसा की मुद्रा में देखने लगा. मुझे लगा कि उन्हें पता चल गया है कि उनका वादन मुझे समझ नहीं आया है.

भाषा के मुताबिक़ संगीत

वियतनामी संगीतकार विन्ह बाओ का मानना है कि पारंपरिक संगीत में सुरों की सजावट पर ज़्यादा ज़ोर रहता है.

वह बताते हैं, ‘आपको सही उतार-चढ़ाव का विचार भूलना होगा.’ वह कहते हैं वियतनामी संगीतकार अपने वाद्ययंत्रों को अपने हिसाब से या अपने गायकों की गायन शैली के मुताबिक़ ट्यून करते हैं.

वियतनामी संगीत भाषा की रंगत का नतीजा है. ऊंची तान में किसी शब्द को गिरती हुई लय के साथ नहीं गाया जा सकता या इसका उल्टा भी मुमकिन नहीं है. ऐसे में सुर माधुर्य को सुरों में बदलाव के साथ विकसित किया गया है ताकि शब्दों की संगत को उससे मिलाया जा सके.

वह कहते हैं कि इसी वजह से सुरों की ‘सजावट’ और उन्हें संवारने पर ज़ोर दिया जाता है. यह एक वजह है कि पश्चिमी लोगों को वह लय से जुदा लगता है.

विन्ह बाओ कहते हैं, ‘इसीलिए न्हाक ताई तू नाम बो की कला को ज़िंदा रखना मुश्किल हो गया है. जबकि वियतनामी नौजवानों के सामने पश्चिमी जगत अपने उम्दा वाद्ययंत्रों, सही नोटेशन, विस्तृत रंगपटल, अनुशासित ऑर्केस्ट्रा पेश करता है. ऐसे में उन्हें अपने पुराने वाद्ययंत्रों की तरफ़ खींच पाना मुश्किल हो गया है.’

उनके पास दो तारों वाले चांद के आकार के तंबूरा डान न्गुयेट, हवाइन गिटार की तरह सुरों को मोड़ने वाले भैंस के सींग से बना एकतारा डान बाऊ और कोकोनट वायोला डान गाओ रखे हैं.

तकनीक का मेल

वियतनाम के पारंपरिक वाद्ययंत्र नौजवानों को आकर्षित नहीं करते.

वह चेतावनी देते हुए कहते हैं, ‘नौजवान वियतनामी संगीत को एक फूहड़ बूढ़ी औरत की तरह देखते हैं. एक देश जो अपनी संस्कृति गंवा देता है, उसके दिन भी कम ही रह जाते हैं.’

उनकी उम्र और उनकी बातों को सुनते हुए मैं वियतनामी संगीत के भविष्य को लेकर चिंतित हो उठा हूं. मगर मुझे तब ताज्जुब हुआ जब वो अचानक मुस्कराने लगते हैं और एक कंप्यूटर की तरफ़ इशारा करते हैं जो उनके पीछे रखा है. इसी के पास एक महंगी रिकॉर्डिंग डिवाइस रखी है.

वह गर्व से बताते हैं, ‘मेरे आज बहुत से छात्र हैं. सारी दुनिया में मेरे शिष्य मौजूद हैं.’ विन्ह बाओ नई तकनीक को वियतनामी संगीत की विरासत को बचाने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं.

वह कहते हैं उन्होंने क्लासिक न्हाक ताई तू नाम बाओ की कई धुनें रिकॉर्ड कर ली हैं और उन्हें लोगों को सिखा रहे हैं. अब वो स्काइप के ज़रिए भी संगीत शिक्षा देते हैं.

90 साल से ऊपर के विन्ह बाओ की उंगलियां कीबोर्ड पर भी उसी कुशलता के साथ चलती हैं जैसे कोकोनट वायोला पर. मेरे सामने कुछ ही क्षणों में वह टैक्सस में एक वियतनामी-अमरीकी महिला से बात कर रहे थे और उसे संगीत सिखा रहे थे.

मेरे अनुवादक ने मुझे बताया कि विन्ह बाओ का संगीत इतना नाज़ुक है कि उसकी आंखों में आंसू आ गए हैं. अब मैं कुछ कुछ समझ पाया हूं कि असल में यह संगीत क्या है. विन्ह बाओ एक बार फिर झुककर अपने वाद्ययंत्र को बजाने लगते हैं.

(बीबीसी हिंदी के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

संबंधित समाचार